101 सब्जी के नाम और फोटो Vegetables Name in Hindi and English

अग॰ 12, 2020 0 comments

Indian Vegetables Names with Pictures
सब्जी के नाम और फोटो Vegetables Name in Hindi and English 

क्या इसे देखकर आपको अपने स्कूल (School) के दिन याद आ रहे हैं, जब आप सब्जियों के नाम रटा करते थे? इस सवाल के पूछने की वजह ये है कि आज हम आपके लिए Indian Vegetables Names with Pictures लेकर आए हैं। हम ये जानते हैं कि फल (देखें: Fruits List) दालों (देखें: Pulses List), मसालों (देखें: Spices List) और ड्राई फ्रूट्स (देखें: Dry fruits list) के साथ ही सब्जियां भी हमारी सेहत के लिए जरूरी होती हैं। सब्जियों में सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस प्रमुख हैं। भारत के अलग-अलग कोनों में सब्जियां अलग-अलग नाम Vegetables Names in English and Hindi से जानी जाती हैं, जिससे इन्हें सब्जी के नाम और फोटो एक साथ देखने पर ही इन्हें पहचाना जा सकता है। इसीलिए Vegetables List in Hindi and English को एक जगह संजोया गया है। हमें उम्मीद है कि ये लिस्ट आपके काम आएगी।

पत्ते वाली सब्जियां - Leafy Vegetables Names and Pictures 

पत्ते वाली सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। इन्हें पत्तेदार सब्जियां कहते हैं। हम यहां पर पत्तेदार सब्जियों के नाम Leafy Vegetables Name in Hindi and English दे रहे हैं। पत्तेदार हरी सब्जियां (Green Vegetables Name) सेहत के नजरिए से बेहद फायदेमंद होती हैं। हमें इनका नियमित सेवन करना चाहिए। आशा है पत्तेदार सब्जी के नाम और फोटो Indian Vegetables Names with Pictures आपको पसंद आएंगे।

Leafy Vegetables in Hindi and English

हरी धनिया – Coriander leaves

Coriander leaves

हरी धनिया या हरा धनिया Hara Dhaniya एक ऐसी सब्जी है, जो मुख्य रूप से गार्निशिंग के काम में आती है। इसे धनिया की पत्ती के नाम से जाना जाता है। इंग्लिश (Dhaniya in English) में इसे Coriander Leaves कहते हैं। यह उत्तर भारत में बेहद लोकप्रिय है और Hindi Sabji Name List की अहम् कड़ी है। यह सभी प्रकार की दालों और सब्जियों में उपयोग की जाती है। धनिया की चटनी Dhaniya ki Chutney भारत में बेहद शौक से खाई जाती है।

पुदीना – Peppermint

Peppermint / Mint
पुदीना Pudina एक प्रकार की गार्निशिंग सब्जी है। इसे इंग्लिश (Pudina in English) में Mint के नाम से जाना जाता है। मिंट (Mint in Hindi) को मुख्य रूप से गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह सब्जी के रूप में Vegetable Names with Pictures का अहम हिस्सा तो नहीं है, पर गर्मियों के मौसम में कच्चे आम के साथ बनी पुदीना की चटनी Pudina ki Chutney काफी पसंद की जाती है।

करी पत्ता – Curry Leaves

Kadipatta - Curry leaves
करी पत्ता Kadi patta भी एक प्रकार की गार्निशिंग सब्जी है। इसे इंग्लिश (Kadi Patta in English) में Curry Leaves कहते हैं। करी ​लीव्स (Curry Leaves in Hindi) साउथ इंडियन फूड South Indian Food और गुजराती व्यंजनों में मुख्य रूप से उपयोग में लाई जाती है और Vegetables Name English to Hindi की अहम कड़ी है।

चने का साग – Gram Leaves

चना Gram की कोंपल को चने का साग Chane ka Saag के नाम से जाना जाता है। यह Green Vegetables Name का अहम् हिस्सा है। इसे इंग्लिश में Gram leaves कहते हैं। चने का साग हालांकि Sabjiyo ke Naam में हाइलाइट नहीं है, फिरभी उत्तर भारत में चटनी के साथ शौक से खाया जाता है। कुछ लोग इसे दाल में डाल कर तो कुछ लोग इसे आलू के साथ सूखी सब्जी (Sabji in English) के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं।

मेथी – Fenugreek Leaves

Methi - Fenugreek leaves

मेथी Methi एक प्रमुख भारतीय मसाला है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे इंग्लिश (Methi in English) में Fenugreek कहते हैं। फेनूग्रीक लीव्स (Fenugreek leaves in Hindi) साग के रूप में इस्तेमाल होती है और Hindi Sabji Name List की अहम् कड़ी है। यह विंटर की प्रमुख सब्जियों के नाम में शामिल है और मुख्य रूप से सोया के साथ इस्तेमाल में लाई जाती है। मेथी के व्यंजनों में मेथी का थेपला Methi  ka Thepla और मेथी पनीर Methi Paneer बेहद प्रसिद्ध हैं।

पालक – Spinach

Palak - Spinach
पालक Palak एक प्रमुख हरी पत्तेदार सब्जी Leafy vegetable है। इसे इंग्लिश (Palak in English) में Spinach कहते हैं। स्पिनच (Spinach in Hindi) पालक तरह-तरह से सब्जियों में इस्तेमाल होती है। यह भारत में Green Vegetables Name in Hindi में बेहद लोकप्रिय है। रेस्टोरेंट में पालक पनीर Palak Paneer और पालक का सूप Palak ka Soup की काफी डिमांड रहती है।
 

कलमी साग – Water Spinach

Water Spinach
कलमी साग को अंग्रेजी में Water Spinach कहते हैं। हिंदी में इसे कलंबी शाक, नाड़ी का साग, करेमु या करेमुआ भी कहते हैं। वाटर स्पिनच (Water Spinach in Hindi) छिछले पानी में अपने आप उग आता है और पानी नहीं मिलने पर सूख जाता है। इसे जंगली सब्जियों के नाम के नाम से जाना जाता है। कलमी साग बेहद पौष्टिक होता है। इसे आयुर्वेद में भी बेहद उपयोगी माना गया है। यह  Vegetables Name English to Hindi में ज्यादा चर्चित नहीं है।
 

सरसों के पत्ते - Green Mustard Leaves

Green Mustard Leaves
सरसों (Sarson in English) एक मसाला के रूप में इस्तेमाल होता है। इसके बीज से निकला तेल सरसों के तेल के नाम से जाना जाता है। इंग्लिश में इसे Mustard leaves कहते हैं। सरसों के पत्ते Sarson ke patte साग के रूप में प्रयोग किये जाते हैं और सरसों का साग Sarson ka Saag के नाम से बेहद फेमस है। हालांकि यह Vegetable Names in Hindi में चर्चित नहीं है, फिर भी मस्टर्ड लीव्स (Mustard leaves in Hindi) ठंड  के मौसम की लोकप्रिय सब्जी (Sabji in English) है, इसे मक्की की रोटी के साथ खाया जाता है।

बथुआ – Wild Spinach

Bathua - Wild Spinach
बथुआ Bathua एक ऐसी वनस्पति है, जो आमतौर से अपने आप उग आती है। इसे इंग्लिश Bathua in English में Wild spinach कहते हैं। बथुआ की पत्तियां Bathua leaves दाल में डाल कर बनाई जाती है। यह Names of Vegetables in Hindi में कम लोकप्रिय है, पर उत्तर भारत में सर्दी के दिनों में शौक से खाया जाता है।

हरा सोया – Fennel Leaves

Soya - Fennel Leaves
हरा सोया इंग्लिश में इसे Fennel leaves या Dill soya leaves के नाम से जाना जाता है। यह जाड़े के मौसम में उपयोग में लाया जाने वाला शाक है और Vegetables List in Hindi में बेहद लोकप्रिय है। यह मेथी की पत्तियों के साथ मिक्स करके बनाया जाता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि सोया सौंफ की पत्तियों को कहा जाता है।

हरा प्याज – Spring Onion

Green onion - Spring onion
हरा प्याज Hara pyaz को सागा प्याज Saga pyaz के नाम से भी जानते हैं। इंग्लिश (Hara Pyaz in English) में इसे Spring Onion, Green Onion और Onion Leaves के नाम से पुकारा जाता है। यह Vegetables Names and Pictures की एक प्रमुख सब्जी है। हरा प्याज चाइनीज व्यंजनों Chinese foods में बहुत इस्तेमाल होता है। कुछ लोग इसे जाड़े के मौसम में प्याज Onion के अल्टरनेटिव के रूप में भी प्रयोग करते हैं।

चौलाई – Amaranth Leaves

Chulai - Amaranth Leaves

चौलाई इंग्लिश में Amaranth leaves के नाम से जाना जाता है। Chulai leaves या चोलाई Chulai आमतौर से अपने आप उग आने वाली जंगली सब्जी है, जो जाड़े के मौसम में शाक के रूप में प्रयोग में लाई जाती है। यह Green Vegetables Name in Hindi and English की एक अहम कड़ी है।

घुइंया के पत्ते – Colocasia Leaves

Colocasia Leaves

अरबी Arbi या घुइयां Colocasia Root भारत की एक लोकप्रिय सब्जी है। घुइंया के पत्ते Ghuiyan leaves बेहद बड़े आकार के होते हैं। कुछ जगहों पर इसे पात्रा भी कहते हैं। इंग्लिश में इन्हें Colocasia leaves के नाम से जाना जाता है। घुइंया (Arbi Sabji in English) के पत्ते की बनी पकौड़ी बेहद स्वादिष्ट होती है। कुछ जगहों पर इसे साग के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह सब्जियों के नाम Sabjiyo ke Naam में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है।

कुलफा – Purslane

Kulfa - Purslane

कुलफा Kulfa एक प्रकार का शाक है, जिसे इंग्लिश में Purslane के नाम से जानते हैं। यह Vegetable Name in Hindi की सूची में लोकप्रिय नहीं है, पर शाक के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी (Sabji in English) के रूप में जानी जाती है। यह भारत में Green Vegetables Name in Hindi में ज़्यादा लोकप्रिय नहीं है।

पत्ता गोभी – Cabbage

Patta gobi - Cabbage
पत्ता गोभी Patta Gobi को अंग्रेजी (Patta Gobi in English) में Cabbage कहते हैं। यह एक कॉमन भारतीय सब्जी है। कैबिज (Cabbage in Hindi) सलाद और सब्जी के रूप में खूब इस्तेमाल होती है। यह Vegetables Names in Hindi with Pictures की कड़ी की महत्वपूर्ण सब्जी (Sabji in English) है और इसका इस्तेमाल चाइनीज स्नैक्स में बहुतायात में प्रयोग होता है।

लाल पत्ता गोभी – Red Cabbage

Red Cabbage

लाल पत्ता गोभी Red Patta Gobi को इंग्लिश में Red Cabbage के नाम से जानते हैं। यह पत्ता गोभी की ही एक वरायटी है और Green Vegetables Name in Hindi with Images में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। इसे भी शाक के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

हरी पत्ती सलाद – Locarno Leaf

Locarno Leaf

हरी पत्ती सलाद को अंग्रेजी में Locarno Leaf कहते हैं। इसे Green Leaf Lettuce भी कहते हैं। लोकार्नो लीफ (Locarno Leaf in Hindi) बंदगोभी परिवार से है। इसका ज्यादातर उपयोग नाश्ते में किया जाता है। इसे सैंडविच के साथ और सूप में भी लिया जाता है। यह भारत में Green Vegetables Name in Hindi में ज़्यादा लोकप्रिय नहीं है।

अजवायन – Celery

Celery - Ajwain
अजवायन Ajwain एक प्रमुख भारतीय मसाला है, जिसे इंग्लिश (Ajwain in English) में Celery या Celery leaves कहते हैं। इसे शाक या गार्निशिंग के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि यह Name of Vegetables in Hindi and English के रूप में बेहद कम लोकप्रिय है। 

फली वाली सब्जियां - Beans Vegetable

यहां पर हम फली की सब्जियां Beans Vegetables Name in Hindi and English दे रहे हैं। फली वाली सब्जियां वह होती हैं जिनके अंदर बीज पाए जाते हैं जैसे कि मटर, सेम, लोबिया, राजमा, चना वगैरह-वगैरह। इनमें से ज्यादातर सब्जियां बेल के रूप में लगती हैं और एक खास मौसम में ही पाई जाती हैं। आशा है फली वाली सब्जी के नाम और फोटो Indian Vegetables Names with Pictures की ये सूची आपको पसंद आएगी।

फ्रेंच बिन्स – French Beans

French Beans
फ्रेंच बिन्स एक लोकप्रिय भारतीय सब्जी है। इसे हिंदी (French Beans in Hindi) में भी French Beans के नाम से जानते हैं। अन्य बीन्स की तुलना में यह Vegetables Name List में ज्यादा लोकप्रिय है। यह आलू के साथ बनाने पर काफी स्वादिष्ट लगती है।

लोबिया की फली – Cowpea

Lobiya - Green long beans - Cowpea
लोबिया की फली Lobia ki  phali को बरबटी के नाम से भी जानते हैं। इसे इंग्लिश (Lobiya in English) में Cowpea, Black Eyed Beans और Green long beans के नाम से पुकारते हैं। आलू और लोबिया की मिक्स सब्जी उत्तर भारत में शौक से खाई जाती है और Vegetables Name Hindi to English की सूची में मुख्य स्थान रखती है।

बाकले की फली – Broad Beans

Bakla - Broad bean
बाकले की फली Bakle ki fali एक कॉमन सब्जी है। इसे इंग्लिश (Bakla in English) में Broad beans और Fava beans के नाम से जानते हैं। बोर्ड बींस (Broad beans in Hindi) की सब्जी में एक हल्की सी महक आती है। इसलिए वेजिटेबल नाम का उतना महत्व नहीं है। इसे सब्जी के तौर पर कम लोग ही पसंद करते हैं।

सेम की फली – Runner Beans

Sem ki phali - Runner beans
सेम की फली Sem ki phali एक बेल में लगने वाली सब्जी है। इसे इंग्लिश (Sem ki phali in English) में Runner beans के नाम से जानते हैं। रनर बींस (Runner beans in Hindi) सेम की फली मुख्य रूप से आलू के साथ सूखी सब्जी के रूप में बनाई और पसंद की जाती है और मुख्य Sabji Name in Hindi में एक चर्चित नाम है।

गवार की फली – Cluster Beans

Gawar ki phali - Cluster beans
गवार की फली Gawar ki phali एक कॉमन सब्जी है। इंग्लिश (Gawar ki phali in English) में इसे Cluster beans के नाम से पुकारते हैं। क्लस्टर बींस (Cluster beans in Hindi) की मुख्य रूप से फ्राई सब्जी बनती है, जो खाने में स्वादिष्ट होती है। यह List of Vegetables in Hindi में ज्यादा चर्चित नहीं है।

हरी मटर – Green Peas

Matar ki phali - Green peas
हरी मटर Hari matar एक लोकप्रिय फली है, जो जनमानस में बेहद लोकप्रिय है। इसे इंग्लिश (Hari Matar in English) में Green peas के नाम से जाना जाता है। यह Hindi Sabji Name List की अहम् कड़ी है। ग्रीन पीज (Green peas in Hindi) को खाने में तरह तरह से इस्तेमाल करते हैं, जैसे मटर का निमोना Matar ka Nimona, मटर पनीर Matar Paneer, आलू मटर Aloo Matar, मटर का पुलाव Matar ka Pulao आदि।

सुरती पापडी – Hyacinth Beans

Lablab beans - hyacinth
सुरती पापडी एक कॉमन सब्जी है। इंग्लिश में इसे Hyacinth Beans, Indian Beans, Lablab Beans और Australian Pea के नाम से भी जाना जाता है। यह Vegetable Name in Hindi में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है।

सहजन की फली – Drumstick Beans

Sahjan ki phali - Drumstick beans
सहजन Sahjan एक बेहद आसानी से उगने वाला पेड़ है। इंग्लिश में इसे Drumstick beans कहकर पुकारते हैं। यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। सहजन की फली Sahjan ki phali का सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल होता है। ड्रमस्टिक बींस (Drumstick beans in Hindi) को कुछ जगहों पर मोरिंगा भी कहते हैं। यह Vegetables Names in Hindi की कम लोकप्रिय सब्जी है।

सेंगरी की फली – Radish Pods

Radish Pods
सेंगरी की फली Sangri ki Phali एक कॉमन सब्जी है। अंग्रेजी में इसे Radish Pods कहते हैं। जिसकी सूखी सब्जी अकेले और आलू के साथ मिक्स करके बनाई जाती है। रैडिश पॉड्स (Radish pods in Hindi) की सब्जी स्वादिष्ट होती है। किंतु यह List of Vegetables in Hindi में ज्यादा पसंद नहीं की जाती है।

राजमा की फली – Green Kidney Beans

Green Kidney Beans
राजमा (Kidney Beans) एक लोकप्रिय सब्जी है। अंग्रेजी में इस Green Kidney Beans कहते हैं। ग्रीन किडनी बींस (Green Kidney Beans in Hindi) एक प्रकार के बीज हैं। लेकिन इनकी फली भी सब्जी के रूप में प्रयोग होती है। राजमा की फली Rajma ki Fali एक सब्जी के रूप में Vegetables Names in Hindi with Pictures में बेहद चर्चित है।

फूल वाली सब्जियां - Flower Vegetables

बहुत सी सब्जियां ऐसी होती हैं, जो पौधों का फूल होती हैं और सब्जी के रूप में इस्तेमाल होती हैं। ऐसी सब्जियों को फूल वाली सब्जियां Flower Vegetables कहते हैं। आशा है ये सब्जी के नाम और फोटो Vegetables Name in English and Hindi की सूची आपको पसंद आएगी।

केले का फूल – Banana flower

Banana flower
केले का फूल Kele ke Khool को इंग्लिश में Banana flower कहते हैं। बनाना फ्लावर (Banana flower in Hindi) सब्जी के रूप में कई तरह से इस्तेमाल होता है, जैसे केले की पकोड़ी और केले के गट्टे के रूप में। केले के गट्टे को आमतौर से केले की सब्जी Kele ki Sabzi भी कहते हैं। यह Vegetables Name Hindi to English की कम चर्चित सब्जी है। क्या आपने कभी ये सब्जी बनाई है?

कचनार – Kachnar

Kachnar

कचनार का फूल अपने सौंदर्य की वजह से जाना जाता है। इसे इंग्लिश में Bauhinia कहते हैं। कचनार (Kachnar in English) के फूल का रंग सफेद व लाल होता है। यह अनेक रोगों की औषधि भी है। बौहिनिया (Bauhinia in Hindi) कचनार में फरवरी-मार्च के महीेने में फूल आते हैं और अप्रैल-मई में इसमें फल लग जाते हैं, जोकि फली के रूप में होते हैं। कचनार की सब्जी भी बनाई जाती है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है।

फूल गोभी – Cauliflower

Cauliflower
फूल गोभी को अंग्रेजी (Phool gobi in English) में Cauliflower कहते हैं। कॉलीफ्लावर (Cauliflower in Hindi) एक कॉमन सब्जी है, जो उत्तर भारत में बहुतायात में पैदा होती है। यह Vegetables List in Hindi की अहम कड़ी है। इसे कई रूपों में प्रयोग में लाया जाता है, जैसे गोभी के पकोड़े, आलू गोभी की सब्जी Aloo Gobi Sabzi, गोभी मंचुरियन Gobi Manchurian और गोभी का पराठा Gobi ka Paratha आदि।

महुआ – Mahua Flower

Mahua Flower
आमतौर से महुआ Mahua देशी शराब बनाने के लिए जाना जाता है। पर महुआ के फूल Mahua Flower का सब्जी के रूप में भी प्रयोग होता है। महुआ के फूल को अंग्रेजी (Mahua Flower in Hindi) में भी Mahua Flower ही कहते हैं। इसमें एक सोंधी सी गमक पाई जाती है। यह Vegetables Name in Hindi and English with Pictures की अनजान सब्जी है और आमतौर से गांवों और कस्बों में ही पसंद की जाती है। इसके गुड में बने पकवान बहुत स्वादिष्ट होते हैं। 

कद्दू का फूल – Pumpkin Flower

Pumpkin Flower
कद्दू Pumpkin एक लोकप्रिय सब्जी है। उत्तर भारत में कद्दू का फूल Kaddu ka Phool सब्जी के रूप में भी प्रयोग में लाया जाता है। इसे इंग्लिश में Pumpkin Flower कहते हैं। यह सब्जियों के नाम Sabjiyo ke Naam में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। पर पंपकिन फ्लावर (Pumpkin Flower in Hindi) की पकोड़ी बहुत टेस्टी होती है।

सनई का फूल – Jute Flower

Jute Flower - Sanai ke phool

सनई Sanai को पटुआ Patua के नाम से भी जाना जाता है। यह एक रेशेदार पौधा होता है, जिसकी रस्सी बनाई जाती है। पर सनई का फूल सब्जी के रूप में भी प्रयुक्त होता है। इसे इंग्लिश में Sunn या Jute Flower कहते हैं। जूट फ्लावर (Jute Flower in Hindi) की पकोड़ी और सब्जी भी बनाई जाती है। यह Vegetables Names and Pictures की लिस्ट की रेयर सब्जी है, जो गांवों और कस्बों में ही लोकप्रिय है।

अगस्त का फूल – Spinach Agathi

Spinach Agathi - August ke Phool
अगस्त का फूल August ke Phool का सब्जी के रूप में भी प्रयोग होता है। इसे इंग्लिश में Spinach Agathi कहते हैं। इसकी सब्जी (Sabji in English) भी स्वादिष्ट होती है। यह वेजिटेबल नाम (Vegetables Name List in Hindi) की लिस्ट में कम चर्चित है।

ब्रोकोली – Broccoli

Broccoli
ब्रोकोली Broccoli को आमतौर से हिन्दी (Broccoli in Hindi) में हरी गोभी Green gobi के नाम से जाना जाता है। ग्रीन गोभी (Green gobi in Hindi) सामान्य गोभी की ही एक प्रजाति है, किन्तु पौष्टिकता के लिहाज से यह बेहद उपयोगी होती है। यह Indian Vegetables Names with Pictures की महत्वपूर्ण सब्जी है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

हाथी चक – Artichoke

Artichoke
हाथी चक को इंग्लिश में Artichoke कहते हैं। आर्टीचक (Artichoke Meaning in Hindi) एक रेयर सब्जी है, जो भारतीय समाज में कम दिखती है। यह Vegetable Names with Pictures की एक अनजान सब्जी है और भारत में इसकी खेती बहुत कम होती है।
 

बेल वाली सब्जियां - Vine Vegetables

बेल वाली सब्जियों (Vine Vegetables Name in English and Hindi) में खीरा, ककड़ी, लौकी, कद्दू आदि आते हैं। ये सब्जियां Indian Vegetables Names with Pictures की सूची में महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। इनमें से ज़्यादातर सब्जियां मौसमी होती हैं। इनका सेवन सभी को करना चाहिए। हमें आशा है की बेल वाली सब्जी के नाम और फोटो Vegetables Name List in Hindi की जानकारी आपको जरूर पसंद आएगी।

Vine Vegetables Name in Hindi and English

परवल – Pointed Gourd

Pointed gourd
अगर आप भारत की हर मौसम में उपयोग में लाई जाने वाली पांच सब्जी के नाम लेंगे, तो उसमें परवल जरूर शामिल होगी। इसे इंग्लिश (Parwal in English) में Point Gourd और Pointed Gourd कहते हैं। पॉइंट गार्ड (Point Gourd in Hindi) भारत की एक लोकप्रिय सब्जी है। यह Vegetables Name in Hindi with Images की प्रमुख कड़ी है और आम दिनों से लेकर शादी ब्याह तक में पसंद की जाती है। उत्तर भारत में आलू परवल की सब्जी Aloo Parwal Sabzi बेहद पापुलर है।

कचर – Mouse Melon

Mouse melon
कचर को Mouse Melon या Melothria Scabra के नाम से भी जानते हैं। यह एक मौसमी सब्जी है, जो पहले खेतों में अपने आप उग आती थी और जंगली सब्जियों के नाम के नाम से जानी जाती थी। यह Name of Vegetables in Hindi and English में अलोकप्रिय सब्जी है, पर आजकल इसकी खेती भी की जाती है।

कुंदरू – Ivy Gourd

Tendli / Ivy Gourd
एक सब्जी के रूप में कुंदरू Kunduru बेहद लोकप्रिय है। इसे अंग्रेजी (Kunduru in English) में Tendli या Ivy Gourd कहते हैं। यह बहुतायात में पैदा होती है और Sabji Name in Hindi में बेहद पॉपुलर है। इसकी सब्जी कई तरह से बनाई जाती है।

ककोरा – Spine Gourd

Spine Gourd
ककोरा Kakora या कंटोला Kantola बेहद स्वादिष्ट होती है। इसे Spine Gourd और फेकसा भी कहते हैं। इसे जंगली सब्जियों के नाम के नाम में जाना जाता है। यह Names of Vegetables in Hindi में ज्यादा चर्चित तो नहीं है, पर गांव से जुड़े लोग इसे खाना बेहद पसंद करते हैं।

इस्कुस – Chow Chow

Chayote / Chow Chow
इस्कुस का एक नाम Chayote और Chow Chow भी है। यह एक विदेशी सब्जी है, जो अब भारत में भी यूज होने लगी है। हालांकि Vegetable Names in Hindi में इसका नाम बहुत कम लोग ही लेते हैं।

खीरा – Cucumber

Cucumber
खीरा Khira इसका अंग्रेजी (Kheera in English) नाम Cucumber है। कुकुम्बर (Cucumber in Hindi) में विटामिन सी बहुतायात में पाया जाता है। यह Vegetables Names in Hindi में बेहद आम है और इसे मुख्य रूप में सलाद और रायता के रूप में प्रयोग किया जाता है। इससे बना कुकम्बर सैंडविच Cucumber Sandwich, खीरे का रायता Cucumber ka Raita और खीरे का अचार Cucumber ka Achar लोगों का विशेष पसंद आता है।

ककड़ी – Cucumis Utilissimus

Cucumis Utilissimus
ककड़ी Kakri गर्मी की सब्जी है। इसका अंग्रेजी नाम Cucumis Utilissimus इसे सलाद के रूप में प्रयोग करते हैं। यह Indian Vegetables Names with Pictures का महत्वपूर्ण नाम है। उत्तर भारत में इसे स्नैक के रूप में भी खाया जाता है।

लौकी – Bottle Gourd

Bottle Gourd
लौकी Lauki हर मौसम में मिलने वाली सब्जी है। इसे दुधी Dudi भी कहते हैं। अंग्रेजी (Lauki in English) में इसे Bottle Gourd के नाम से जाना जाता है। बॉटल गार्ड (Bottle Gourd meaning in Hindi सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी होती है। यह Fruits and Vegetables Names की सूची में महत्वपूर्ण स्थान रखती है। लौकी की सब्जी की ढेरों वरायटी प्रचलित हैं, पर लौकी का हलवा Lauki ka Halwa, लौकी का रायता Lauki ka Raita और लौकी का कोफ्ते Lauki ka Kofta विशेष लोकप्रिय हैं।

गोल लौकी – Round Gourd

Round Gourd
लौकी आमतौर से लम्बी होती है। पर आजकल गोल लौकी भी आने लगी है। राउंड गार्ड (Round Gourd in Hindi) लौकी की ही एक प्रजाति है और खाने में भी लौकी की तरह ही स्वादिष्ट होती है। यह Name of Vegetables in Hindi and English के रूप में बेहद लोकप्रिय है।

करेला – Bitter Gourd

Bitter Gourd
करेला Karela आमतौर से अपनी कड़वाहट के लिए जाना जाता है। पर यह शुगर के पेशेंट के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे Bitter gourd और Bitter melon के नाम से भी जानते हैं। यह Vegetables Name List in Hindi की एक कॉमन सब्जी है। इंडिया में भरवां करेला Bharwan Karela की सब्जी बेहद चाव से खाई जाती है।

पहाड़ी करेला – Ram Karela

Ram Karela
पहाड़ी करेला को राम करेला Ram Karela भी कहते हैं। यह देखने में कुंदरू जैसी लगती है। इसे जंगली सब्जियों के नाम के नाम में जाना जाता है। राम करेला की सब्जी स्वादिष्ट होती है।

तोरी – Ridge Gourd

Ridge Gourd
तोरी को तरोई और नेनुआ Nenua भी कहते हैं। यह अंग्रेजी में Ridge Gourd के नाम से जानी जाती है। नेनुआ (Nenua in English) एक कॉमन सब्जी है, जो बहुतायात में पाई जाती है। यह Vegetables Name List in Hindi की एक कॉमन सब्जी है। तुरई के छिलके की सब्जी Turai Chilka Sabzi और तुरई के पकोड़े Turai ke Pakore भी स्वादिष्ट होते हैं।

झिंगी – Ridge Gourd

Jhingi
झिंगी तोरी की ही एक प्रजाति है, जिसपर उठी हुई लाइन होती हैं। इसे इंग्लिश (Jhingi in English) में Ridge Gourd कहते हैं। रिज गॉर्ड (Ridge Gourd in Hindi) की चने की दाल के साथ बनी सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है। यह Vegetables Name in English and Hindi की सूची की अहम सब्जी है

चिचिण्डा – Snake Gourd

Snake Gourd

चिचिण्डा (Chichinda) एक ऐसी सब्जी है, जो देखने में सांप की तरह बेहद लम्बी होती है। इसीलिए इसे Snake Gourd भी कहते हैं। स्नेक गॉर्ड Snake Gourd की सब्जी शौक से खाई जाती है। चिचिंडा (Chichinda in English) की सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है। हालांकि Vegetable Names in Hindi में इसका नाम बहुत कम लोग ही लेते हैं।

कद्दू – Pumpkin

Pumpkin
कद्दू Kaddu या कुम्हड़ा Kumhra एक बेहद आम सब्जी है, जो हर कहीं पाई जाती है। इसे अंग्रेजी (Kaddu in English) में Pumpkin कहते हैं। यह Vegetables Name in English and Hindi की सूची की अहम सब्जी है। इसकी सब्जी भंडारे में भी इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा कद्दू का रायता Kaddu ka Raita, कद्दू का हलवा Kaddu ka Halwa और कद्दू की खीर Kaddu ki Kheer भी बेहद लोकप्रिय है।

समर स्क्वैश – Summer Squash

Summer Squash

समर स्क्वैश Summer Squash को Courgette भी कहते हैं। यह कद्दू परिवार की ही एक सब्जी है। समर स्क्वैश (Summer Squash in Hindi) की सब्जी खादे में कद्दू जैसी होती है। इसका सलाद भी बनाया जाता है। यह Indian Vegetables List में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है।  

पेठा – Ash Gourd

Ash Gourd - Winter Melon
पेठा Petha को अंग्रेजी में Ash Gourd और Winter Melon कहा जाता है। यह पेठा मिठाई Petha Sweet के लिए मुख्य रूप से जानी जाती है। यह सब्जी All Vegetable Name in Hindi में ज्यादा पसंद नहीं की जाती है।

टिंडा – Apple Gourd

Apple Gourd / Round Gourd
टिंडा tinda रंग में लौकी के जैसा, पर आकार में कद्दू के जैसा, किन्तु साइज में बड़े अमरूद के बराबर होता है। इसे अंग्रेजी (Tinda in English) में बहुत सारे नामों से जाना जाता है, जैसे, Apple Gourd, Round Gourd, Baby Pumpkin और Tindora. इसकी सब्जी खाने में लौकी के जैसे ही होती है। यह Vegetables Name in English and Hindi की सूची की अहम सब्जी है।
 

जड़ वाली सब्जियां - Root Vegetables Names

जो सब्जियां पौधों की जड़ होती हैं और जमीन के अंदर रहती हैं, उन्हें जड़ वाली सब्जियां Root Vegetables कहते हैं। भारत में जड़ वाली सब्जियां खूब इस्तेमाल होती हैं। इनमें से कुछ सब्जी के रूप में, कुछ सलाद के रूप में तो कुछ मसालों के रूप में भी प्रयोग में जाई जाती हैं। आप भी जड़ वाली सब्जी के नाम और फोटो Root Vegetable Name in English and Hindi की जानकारी नोट कर लें और इन्हें अपने भोजन में अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।

Root Vegetable Name in Hindi and English

गांठ गोभी – Kohlrabi

Ganth Gobi - Kohlrabi
गांठ गोभी Ganth Gobi का अंग्रेजी नाम Kohlrabi है। इसका नाम में तो गोभी लगा है, पर उससे बिलकुल अलग तरह की सब्जी है। बच्चे इसे काट कर मूली की तरह भी खाते हैं। यह Indian Vegetables List में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। 

शलजम – Turnips

Shaljam - Turnips
शलजम Shalgam को अंग्रेजी में Turnips कहते हैं। हालांकि Vegetable Names in Hindi में इसका नाम बहुत कम लोग ही लेते हैं।

प्याज – Onion

Onion
प्याज Pyaz सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होत है। यह सलाद के रूप में और मसाले के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह Vegetables Name List in Hindi की एक कॉमन सब्जी है। नॉनवेज की कोई भी डिश इसके बिना अधूरी मानी जाती है। इसके अतिरिक्त प्याज के पकोड़े Pyaz ke Pakore और प्याज का अचार Pyaz ka Achar भी बनाया जाता है।

चुकंदर – Beetroot

Beetroot
चुकंदर Chukandar आमतौर से सलाद के रूप में प्रयोग होने वाली सब्जी है। इसे इंग्लिश (Chukandar in English) में Beetroot कहते हैं। चुकंदर का जूस खून बढ़ाने में बेहद मददगार होता है। चुकंदर की चटनी Chuchundar ki Chutney भी टेस्टी होती है।

गाजर – Carrot

Carrot
गाजर gajar मुख्य रूप से सलाद की सब्जी है। इसे Carrot के नाम से भी जाना जाता है। यह Vegetables Name in English and Hindi की सूची की अहम सब्जी है। गाजर को मिक्स वेज के साथ भी इस्तेमाल करते हैं। यह खून बढ़ाने के लिए उत्तम होती है। ठंड के मौसम में गाजर का हलवा Gajar ka Halwa और गाजर का सूप Gajar ka Soup बेहद डिमांड में रहता है।

काली गाजर – Black Carrot

Black Carrot
काली गाजर Kali Gajar या Black Carrot लाल गाजर की ही एक प्रजाति है और आमतौर से सलाद के रूप में उपयोग की जाती है। यह Indian Vegetables List में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। 

शकरकंद – Sweet Potato

Sweet Potato
शकरकंद Shakarkand को इंग्लिश (Shakarkand in English) में Sweet Potato कहते हैं। स्वीट पोटैटो (Sweet Potato in Hindi) के मुख्य रूप से मीठे पकवान बनते हैं, जिनमें शकरकंद का हलवा (Sweet Potato Halwa) बेहद लोकप्रिय है। यह व्रत का एक मुख्य भोजन है। ये एक मुख्य सब्जी है। अगर 35 Vegetables Name की लिस्ट बनाई जाए तो उनमें शकरकंद का नाम अवश्य शामिल होगा।

गराडू – Garadu

Garadu
गराडू Garadu एक जड़ वाली सब्जी है, जो देखने में शकरकंद के जैसी लगती है। गराडू (Garadu in English) अक्टूबर से मार्च के मध्य में मिलता है। इसे Dioscoreaalata भी कहकर पुकारा जाता है। इंदौर में गराडू की चाट बेहद फेमस है। यह सब्जी All Vegetable Name in Hindi में ज्यादा पसंद नहीं की जाती है।

रतालू – Common yam

Ratalu
रतालू को अंग्रेजी (Ratalu in English) में Common Yam, Humped Yam कहते हैं। कॉमन याम (Common Yam in Hindi) का छिलका कठोर और मोटी होती है। जिसको आम तौर पर उबालकर खाया जाता है। यह Names of Vegetables in Hindi में कम लोकप्रिय है। इसमें बहुत से औषधीय गुण भी पाये जाते हैं।

आलू – Potato

Potato
आलू Aloo या Potato भारत में सबसे ज्यादा उपयोग में लाई जाने वाली सब्जी है। इसे किसी भी सब्जी के साथ मिक्स करके बनाया जा सकता है। आलू की सब्जी Aloo ki sabzi के साथ ही आलू के स्नैक्स भी बेहद लोकप्रिय हैं। इसमें आलू का समोसा लोकप्रियता में सबसे आगे है।

मूली – Radish

Radish
मूली Mooli को इंग्लिश में Radish कहा जाता है। यह मुख्य रूप से सलाद का आइटम है। यह Vegetables Name List in Hindi की एक कॉमन सब्जी है और सर्दियों के मौसम में मिलती है। उत्तर भारत में मूली का पराठा Mooli ka Paratha शौक से खाया जाता है।

लहसुन – Garlic

Garlic
लहसुन Lahsun या Garlic मुख्य रूप से एक मसाला है, जो आमतौर से सभी सब्जियों में पड़ता है। इसके अलावा लहसुन की चटनी Lahsun ki Chutney और लहसुन का अचार Lahsun ka Achar भी शौक से खाया जाता है।

अदरक – Ginger

Ginger
अदरक Adrak को अंग्रेजी में Ginger कहा जाता है। अदरक मुख्य रूप से एक मसाला है, जो सभी सब्जियों में इस्तेमाल होता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। यह Vegetable Names in Hindi की मुख्य सब्जी है और मुख्य रूप से मसाले के रूप में इस्तेमाल होती है।

अरबी  – Colocasia Root

अरबी Arbi को अरुई या घुइयां Ghuiyan के नाम से भी जाना जाता है। इसका अंग्रजी (Arbi in English) नाम Colocasia root है। यह Vegetables Name in English and Hindi की सूची की अहम सब्जी है। अरबी की सब्जी Arbi ki Sabzi अगर मन से बनाई जाए, तो बहुत टेस्टी बनती है।

बंडा – Taro Root

Taro Root / Colocasia
बंडा Banda को कांदु या कचालू भी कहते हैं। यह एक Root vegetables है, जिसे अंग्रेजी में Taro root या Colocasia कहते हैं। त्वचा में इसका छिलक लगने पर खुजली जैसी होती है। इसके बावजूद इसे सब्जी के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह सब्जी Names of Vegetables in Hindi में कम लोकप्रिय है।

जिमीकंद – Elephant Foot Yam

Elephant Foot Yam
जिमीकंद Jimikand को सूरन या कांद भी कहते हैं। इसे इंग्लिश में Elephant या Foot Yam कहा जाता है। यह जड़ के रूप में उगने वाली सब्जी (Sabji in English) है। यह वेजिटेबल नाम (Vegetables Name List in Hindi) की लिस्ट में कम चर्चित है। इसे हिन्दू परम्परा में दीपावली के पर्व पर खाने का विशेष चलन है।
 

अन्य सब्जियां - Other Vegetables 

इसके अलावा भी और तरह तरह की सब्जियां खाने में प्रयोग होती हैं। इनमें से कुछ पेड़ों में लगती हैं, कुछ पौधों में तो कुछ पानी के अंदर। ये सब्जियां ये सब्जियां (Other Vegetables Name in Hindi with Images) भी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती हैं और List of Vegetables in Hindi बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। हमें उम्मीद है कि ये सब्जी के नाम और फोटो Indian Vegetables Names with Pictures की जानकारी आपके काम आएगी।

Other Vegetables Names in Hindi and English

बेबी कॉर्न – Baby Corn

Baby Corn
मकई या भुट्टा के छोटे अपरिपक्व (immature) फल को बेबी कॉर्न Baby Corn कहते हैं। यह स्वाद में हल्के मीठे होते हैं और पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। एशियाई खाने में इनका उपयोग किया जाता है। बेबी कॉर्न (Baby Corn in Hindi) से बने स्वीट कॉर्न चाट (Sweet Corn Chaat) और बेबी कॉर्न चिली (Baby Corn Chilli)  बेहद स्वादिष्ट होते हैं।

शिमला मिर्च – Capsicum

Capsicum / Bell Pepper
शिमला मिर्च Shimla mirch को इंग्लिश (Shimla Mirch in English) में Capsicum और Bell Pepper भी कहते हैं। यह सब्जी चाइनीज व्यंजनों में बहुतायात से इस्तेमाल की जाती है। ये एक मुख्य सब्जी है। अगर 35 Vegetables Name की लिस्ट बनाई जाए तो उनमें शिमला मिर्च का नाम अवश्य शामिल होगा। इसके अलावा भरवां शिमला मिर्च Bharwan Simla Mirch की सब्जी भी बेहद टेस्टी होती है।

पीली शिमला मिर्च – Yellow Paprika

Yellow Paprika
पीली शिमला मिर्च  को इंग्लिश में Yellow Paprika कहते हैं। इसे Sweet Pepper और Bell Pepper भी कहते हैं। यलो पेपरिका (Yellow Paprika in Hindi) शिमला मिर्च की ही एक प्रजाति है। यह मुख्य रूप से सलाद और रूप में इस्तेमाल की जाती है।

सैमफायर – Samphire

Samphire
सैमफायर Samphire एक जंगली हर्ब है, जो पहाड़ी इलाकों में पाई जाती है। यह अपने आप उगती है और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसकी सब्जी भी स्वादिष्ट होती है।

मशरूम – Mushroom

मशरूम Mushroom को ग्रामीण इलाकों में कुकुरमुत्ता Kukurmutta कहकर भी पुकारा जाता है। यह सब्जी बेहद पौष्टिक होती है और मंहगे होटल के मुख्य व्यंजन के रूप में प्रतिष्ठित है।

गुच्छी मशरूम – Gucchi Mushroom

Gucchi Mushroom
गुच्छी मशरूम एक तरह का फंगस होता है। इसे हिमालयन मशरूम Himalayan Mushroom भी कहते हैं। गुच्छी मशरूम मधुमक्खी के छत्ते जैसी टोपी वाला होता है। यह पहाड़ी घाटियों में उगता है। वियतनाम, थाईलैंड, कोरिया, चीन में इसकी खेती होती है और यह 3 लाख रुपये प्रति किलो तक बिकता है। गुच्छी मशरूम Gucchi Mushroom में 32.7 प्रतिशत प्रोटीन, 2 प्रतिशत फैट, 17. 6 प्रतिशत फाइबर, 38 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। यह काफी हेल्दी होता है और इसकी सब्जी काफी स्वादिष्ट होती है।

टमाटर – Tomato

Tomato
टमाटर Tamatar या Tomato एक मसाले के रूप में उपयोग होता है। ये एक मुख्य सब्जी है। अगर 35 Vegetables Name की लिस्ट बनाई जाए तो उनमें टमाटर का नाम अवश्य शामिल होगा। इसके अलावा टमाटर का सूप Tomato Soup और टमाटर की चटनी Tamatar ki Chutney भी बेहद पसंद की जाती है।

नींबू – Lemon

Lemon
नींबू Nimbu या Lemon में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। यह सब्जियों में खट्टापन लाने के उपयोग किया जाता है। गर्मी में नींबू पानी Nimbu Pani शौक से पिया जाता है। इसके अलावा नींबू से बनी लेमन टी Lemon Tea और नींबू का अचार Nimbu ka Achar भी बेहद लोकप्रिय है

चकोतरा – Citron

Citron
चकोतरा को अंग्रेजी में Citron कहते हैं। इसे लीमू (Limu) और गलगल (Galgal) के नाम से भी जाता है। सिट्रन (Citron in Hindi) नींबू की एक प्रजाति है, जिसका छिलका मोटा होता है। चकोतरा (Chakotra in English) आकार में नींबू से बड़ा होता है और स्वाद नींबू की तरह ही खट्टा होता है।

हरी मिर्च – Green Chilli

हरी मिर्च Hari mirchi भारतीय रसोई का महत्वपूर्ण अंग है। इसे इंग्लिश में Green chilli कहते हैं। यह खाने में काफी तीखी होती है। हरी मिर्च का अचार Hari Mirch ka Achar भी भारतीय जनता मे बेहद लोकप्रिय है।

भिन्डी – Lady Finger

Lady Finger / Okra
भिन्डी Bhindi को Lady finger और Okra के नाम से भी जाना जाता है। यह लगभग सभी मौसम में मिलने वाली सब्जी है। भिंडी टमाटर की सब्जी Bhindi Tamatar ki Sabzi और कुरकुरी भिंडी Kurkuri Bhindi की सब्जी खास तौर से सभी को पसंद आती है।

बैंगन – Brinjal

Brinjal
बैंगन Baingan या Brinjal को बहुत से लोग बेगुन भी कहते हैं। क्योंकि यह बादी होता है और ज्यादा खाने से पेट खराब हो सकता है। लेकिन इसके बावजूद यह एक लोकप्रिय सब्जी है। भरवां बैंगन Bharwan Baingan और बैंगन का भर्ता Baingan ka Bharta तो विशेष रूप से लोगों को पसंद आता है।

सफेद बैंगन – White Eggplant

White Eggplant
सफेद बैंगन Safed baingan को अंग्रेजी में White eggplant कहते हैं। यह बैंगन की ही एक वरायटी है। इसकी भी सब्जी (Sabji in English) बनाई जाती है।

आंवला – Indian Gooseberry

Indian Gooseberry
आंवला Amla को इसके गुणों के कारण अमृत भी कहा जाता है। यह बालों, त्वचा और इम्युनिटी सभी के लिए फायदेमंद होता है। इसे इंग्लिश (Amla in English) में Indian gooseberry कहते हैं। आंवला के व्यंजनों में आंवला का मुरब्बा Amla ka Murabba और आंवला की चटनी Amla Chutney विशेष रूप से लोकप्रिय है।

कमल ककड़ी – Lotus stem

Kamal kakdi -Lotus cucumber / Lotus stem
कमल ककड़ी Kamal kakdi पानी में उगने वाली सब्जी है। इसे Lotus cucumber या Lotus stem भी कहते हैं। यह एक Stem vegetable है और अपने स्वाद के कारण कुछ लोगों को बहुत पसंद आती है।

सिंघाड़ा – Indian Water Chestnuts

Singhada - Indian Water Chestnuts
सिंघाड़ा Singara को आमतौर से फल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अंग्रेजी (Singara in English) में इसे Indian water chestnuts कहते हैं। सिंघाड़े के आटे से कई तरह का व्रत का खाना Vrat ka Khana बनाया जाता है।

अमडा – Hog Plum

Hog Plum

अमडा Amra एक खट्टी सब्जी है। इसे इंग्लिश में Hog plum कहते हैं। अमडा का अचार बेहद स्वादिष्ट होता है।

गुलर – Indian Cluster Fig

Ficus / Indian Cluster Fig / Goolar
गुलर Goolar आमतौर से एक फल के रूप में जाना जाता है। इसे Ficus या Indian cluster fig भी कहते हैं। कच्चे गूलर का उपयोग सब्जी के रूप में भी होता है।

करोंदा – Natal Plum

Karonda - Natal Plum
करोंदा Karonda झाड़ियों में लगने वाला फल है। इसे अंग्रेजी में Natal plum कहा जाता है। यह List of Indian Vegetables में ज्यादा चर्चित नहीं है। करोंदे का अचार Karonda ka Achar भी बनता है। ये खाने में बेहद चटपटा होता है।

कच्चा केला – Raw Banana

Raw Banana
कच्चा केला यानी Raw banana एक पौष्टिक सब्जी है। केले के कबाब, केले के कटलेट Banana Cutlet और केले का कोफ्ता Kela ka Kofta भारतीय समाज में बेहद लोकप्रिय हैं।

कच्चा पपीता – Raw Papaya

Kacha Papita - Raw Papaya
पपीता मुख्य रूप से एक फल् है, पर कच्चा पपीता Papita का इस्तेमाल गलावट के रूप में भी किया जाता है। इसे Raw papaya भी कहते हैं। गलावटी कबाब में कच्चा पपीता मुख्य भूमिका निभाता है। इसके अलावा इसकी सब्जी (Sabji in English) भी बनाई जाती है।

लसोड़ा – Green Glue Berry

Green Glue Berry / Lasoda
लसोड़ा Lasoda या गुन्दा एक जंगली फल है, जो पकने पर गोंद की तरह काम करता है। कच्च लसोड़ा सब्जी के रूप में भी प्रयोग में लाया जाता है। इसे अंग्रेजी में Green glue berry के नाम से जानते हैं। यह Vegetable Name List में ज्यादा चर्चित नहीं है।

कटहल – Jackfruit

Kathal - Jackfruit

कटहल Kathal को इंग्लिश (Kathal in English) में Jackfruit कहते हैं। कटहल जहां पकने पर फल के रूप में यूज होता है, कच्चे में सब्जी के रूप में। कटहल की सब्जी Kathal ki Sabzi बेहद स्वादिष्ट होती है। इसके अलावा कटहल का पकोड़ा Kathal ka Pakora भी बेहद स्वादिष्ट बनता है।

कच्चा आम – Raw Mango

Raw Mango
कच्चा आम Kacha aam यानी Raw mango मुख्य रूप से चटनी के काम में लिया जाता है। पुदीना और आम की चटनी बेहद चटपटी होती है। इसके अलावा कच्चे आम का अचार Aam ka Achar भी बनाया जाता है।

लिंगड़ – Lingad

Lingad
लिंगड़ Lingad एक प्रकार की फर्न है, जो पहाड़ों पर अपने आप उगती है। इसे Fiddlehead भी कहते हैं। फिडेलहेड Fiddlehead हिमांचल प्रदेश में बहुतायात में पाई जाती है। वहां के लोग इसे शौक से खाते हैं। लिंगड़ Lingad औषधि के रूप में भी उपयोग की जाती है। इसका अचार भी बनाया जाता है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है।
 

बांस की कोपलें – Bamboo Shoot

Bamboo Shoot
बांस या Bamboo मुख्य रूप से इमारत बनाने में उपयोग में लाया जाता है। यह लकड़ी से कई गुना मजबूत होता है। लेकिन बांस की कोपलें सब्जी के रूप में भी प्रयोग में लाई जाती है। इन्हें अंग्रेजी में Bamboo Shoot कहते हैं। यह List of Vegetables With Pictures में ज्यादा चर्चित नहीं है।

बादी सब्जियों के नाम - Badi Sabzion ke Naam

आयुर्वेद में बैंगन, घुंइया और मटर को बादी सब्जियों के नाम (Badi Sabzion ke Naam) से सम्बोधित किया गया है। इनका पाचन करने में शरीर को अतिरिक्त मेहतन करनी पड़ती है। इसीलिए जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है, उन्हें ये सब्जियां खाने से परहेज करनी चाहिए। इसके अलावा अन्य बादी सब्जियों के नाम में चोकी गाभी, मकई, ब्रोकली, बंद गोभी और बींस के नाम भी शामिल हैं। इन सब्जियों को पचाने में पाचन तंत्र को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे शरीर में गैस भी बनती है। इसलिए बेहतर है कि इन सब्जियों को रात में खाने से परहेज किया जाए। इसीलिए लोग अक्सर Badi Sabji Kaise Banate Hain पूछते रहते हैं। इसके लिए सबसे उचित उपाय है कि बादी सब्जियों को बनाने के पहले उन्हें उबाल लिया जाए और उसका उसका पानी फेक दिया जाए। इससे सब्जियों का बादीपन निकल जाता है और वे सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं रहतीं।

दोस्तों, अगर ये सब्जी के नाम और फोटो Indian Vegetables Names with Pictures आपको पसंद आए, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और हां, जब भी कोई आपसे Vegetable Name in Hindi या Vegetable Name in English के बारे में पूछे तो उसे ‘Laziz Khana’ का पता जरूर बताएं।

Labels

Achar Recipes (15) AK (3) Amla Recipes (6) Aone (8) Apple Recipes (6) AS (5) ASD (3) Banana Recipes (6) Beans and Pulses Recipes (20) Beetroot Recipes (2) Bengali Recipes (6) Besan Recipes (19) Best Festivals Recipes (67) Best Recipes (19) Bhatura Recipes (2) Bhindi Recipes (2) Biryani Recipes (6) Bread Recipes (39) Burfi Recipes (6) Cake Recipes (11) Capsicum Recipes (2) Carrot Recipes (4) Chaat Recipes (21) Chena Recipes (3) Chhena Recipes (1) Chicken Recipes (14) Chinese Recipes (23) CP (4) Cucumber Recipes (2) Curd Recipes (15) Cutlets Recipes (1) Dahi Baray Recipes (4) Dhokla Recipes (3) Dosa Recipes (7) Drinks Recipes (17) Egg Recipes (5) Eggless Cake Recipes (6) Fish Recipes (4) Fried Vegetables Recipe (31) Fried Vegetables Recipes (2) Gujarati Recipes (7) Halwa Recipes (20) Health Drinks (10) HS (12) Hyderabadi Recipes (3) Ice Cream Recipes (6) Idli Recipes (4) Indian Chicken Recipes (7) Indian Chutney Recipes (23) Indian Dessert Recipes (86) Indian Mango Recipes (1) Indian Paneer Recipes (35) Indian Potato Recipes (38) Indian Veg Recipes (106) Italian Recipes (2) Jack Fruit Recipes (5) Jam Recipes (6) Kabab Recipes (4) Kachori Recipes (7) Kaddu Recipes (2) Kadhi Recipe (3) Kashmiri Recipes (3) Kheer Recipes (9) Kitchen and Health (2) Ladoo Recipes (6) Lassi Recipes (3) Lauki Recipes (5) Maharashtrian Recipes (7) Mango Recipes (19) Masala Recipes (5) Mathri Recipes (1) Milk Recipes (3) Mughlai Recipes (1) Murabba Recipe (3) Mushroom Recipes (2) Muslim Recipes (20) Mutton Recipes (5) Naan Recipes (1) Namkeen Recipes (5) non (1) Nonveg Recipes (30) Noodles Recipes (3) North Indian Recipes (37) Oats Recipes (1) Other Recipes (88) Oven Recipes (4) Pakora Recipes (23) Palak Recipes (5) Papad Recipes (3) Paratha Recipes (9) Parwal Recipe (1) Pasta Recipe (3) Peas Recipes (6) Pizza Recipes (5) Poori Recipes (6) Punjabi Recipes (23) QK (4) Raita Recipes (7) Rajasthani Recipes (14) Recipe for Kids (168) Recipes by Readers (42) Regional Recipes (141) RG (6) Rice Recipes (36) Rice Sweets Recipes (6) Roti and Naan Recipes (8) Sabudana Recipes (1) Salad Recipes (1) Sambar Recipes (2) Samosa Recipes (4) Sandwich Recipes (7) Sauce Recipes (4) Sewai Recipes (2) Shake Recipes (6) Sharbat Recipes (22) SK (8) Snacks Recipes (98) Soup Recipes (11) South Indian Recipes (22) Soybean Recipes (2) Special (9) Special Recipes (28) Spinach Recipes (2) Street Food Recipes (32) Stuffed Recipes (6) Stuffed Vegetable Recipes (2) Summer Recipes (39) Sweets Recipes (65) Tea Recipes (5) Thandai Recipes (2) Tomato Recipes (4) Uttapam Recipes (1) Veg Biryani Recipes (7) Veg Curry Recipes (30) Veg Kabab Recipes (7) Veg Kofta Recipes (7) Veg Pulao Recipes (9) Vrat Recipes (20) Winter Recipes (67) Zero Oil Recipes (9)

popular articles

सभी दालों के नाम हिंदी और इंग्लिश में Lentils in Hindi & English

हो सकता है कि इस पोस्ट को देखकर आपको अपने स्कूल ( School ) के दिनों की याद आ जा…

101 सब्जी के नाम और फोटो Vegetables Name in Hindi and English

सब्जी के नाम और फोटो Vegetables Name in Hindi and English  क्या इसे देखकर आपक…

मल्टीग्रेन आटा बनाने की विधि Multigrain Atta Ingredients in Hindi

आज हम आपके लिए मल्टीग्रेन आटा रेसिपी लाए हैं। मल्टीग्रेन आटा फाइबरयुक्‍त होता ह…

ड्राई फ्रूट्स नाम और फोटो Dry Fruits Names in Hindi and English

आज हम आपके लिए ड्राई फ्रूट्स नाम और फोटो Dry Fruits Names in Hindi and English …

All Fruits Name in Hindi and English with Picture फलों के नाम और फोटो

आज हम आपके लिए Fruits Name in Hindi & Fruits Name in English लेकर आए हैं…

18 Chinese Fast Food Recipes in Hindi चाइनीज रेसिपी इन हिंदी

आज हम आपके लिए Chinese Fast Food Recipes in Hindi ( Chinese Recipe in Hindi )…

101 Khana Khazana Vegetarian Recipes in Hindi 101 वेज रेसिपीज इन हिंदी

आज हम आपके लिए 101 वेज रेसिपीज का कलेक्शन 101 Khana Khazana Vegetarian Recipes…

151 Breakfast Recipes in Hindi 151 ब्रेकफास्ट रेसिपी इन हिंदी

आज हम आपके लिए 151 Breakfast Recipes in Hindi ब्रेकफास्ट रेसिपी इन हिंदी लेक…

111 भारतीय मसालों की लिस्ट Indian Spices List With Picture

आज हम आपके लिए भारतीय मसालों की लिस्ट व फोटो Indian Spices List With Picture की…

बेसन के पकोड़े बनाने की विधि Besan Pakora Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए बेसन पकोड़ा रेसिपी लाए हैं। बेसन के पकोड़े Besan Ke Pakode बेसन…