ड्राई फ्रूट्स नाम और फोटो Dry Fruits Names in Hindi and English

अक्तू॰ 30, 2020 0 comments
आज हम आपके लिए ड्राई फ्रूट्स नाम और फोटो Dry Fruits Names in Hindi and English लेकर आए हैं। ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ड्राई फ्रूट्स को हिंदी में (Dry Fruits Name Hindi) सूखे मेवे कहते हैं। सूखे मेवे खाने के फायदे ही फायदे होते हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटमिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, फास्फोरस मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। यह हमें कई गम्भीर प्रकार की बीमारियों से भी बचाते हैं। इसीलिए लोग हमसे अक्सर सूखे मेवे के नाम और लाभ (Dry Fruits Benefits in Hindi) पूछते रहते हैं।

हम ये बात भी जानते हैं कि नेचर ने कई तरह के ड्राई फ्रूट्स (Types of Dry Fruits) दिये हैं। कुछ मेवे दिमाग को तेज करते हैं, कुछ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाते हैं, तो कुछ खून बढ़ाने वाले मेवे होते हैं। इसीलिए हमें ड्राई फ्रूट्स के नाम (Dry Fruits Names) की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा अक्सर बच्चों के स्कूल में भी सूखे मेवे के नाम (Dry Fruits Name) पूछे जाते हैं। उन्हें भी ड्राई फ्रूट्स लिस्ट (Dry Fruits List) की जरूरत पड़ती रहती है। इसीलिए ड्राई फ्रूट्स नाम और फोटो Dry Fruits Names in Hindi and English सभी को पता होनी चाहिए।

Dry Fruits Names in Hindi and English

सूखे मेवों का उपयोग हम सेहत बनाने के साथ ही तमाम तरह की मिठाई, हलवा, खीर और डेजर्ट में करते हैं। इनके उपयोग से पकवान स्वादिष्ट और पौष्टिक बनते हैं। लेकिन अगर हमें मेवों के नाम (Dry Fruits Name) और पहचान न मालूम हो, तो हम गलती कर सकते हैं। इसीलिए आप ड्राई फ्रूट्स नाम और फोटो Dry Fruits Names in Hindi and English को सेव कर लें ताकि भविष्य में भी यह आपके काम आ सके।

हमें आशा है कि फलों (देखें: Fruits Name List), सब्जियों (देखें: List of Vegetables), दालों (देखें: Lentils in Hindi) और मसालों (देखें: Indian Spices List) की तरह ही सभी सूखे मेवों (All Dry Fruits) की जानकारी भी आपको पसंद आएगी। और अगर यह जानकारी आपको पसंद आए, तो प्लीज ड्राई फ्रूट्स नाम और फोटो Dry Fruits Names in Hindi and English को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Dry Fruits Names in Hindi and English

Almond – बादाम

Almond
Scientific Name : Prunus dulcis
बादाम को अंग्रेजी (Badam in English) में Almond कहते हैं। बादाम में विटामिन ई, ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, ओमेगा 3 इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते हैं। आमंड (Almond in Hindi) बुद्धि और दिमाग की नसों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने का सबसे सही तरीका यह है कि इसे रात में पानी में भिगा दें और सुबह खाली पेट इसे लें। शारीरिक कमजोरी में भी बादाम का दूध के साथ उपयोग किया जाता है। लगभग सभी तरह की मिठाईयों में बादाम का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा इसका बादाम शेक और बादाम का हलवा भी बेहद फेमस है।

Apricot – खुबानी

Dry Apricot
Scientific Name : Prunus armeniaca
खुबानी को अंग्रेजी (Khubani in English) में Apricot कहते हैं। इसे कुछ जगहों पर जरदालू के नाम से भी पुकारा जाता है। यह प्रूनस नामक वनस्पति का फल है, जोकि गुठलीदार होता है। इसके फल को सुखाकर मेवा के रुप में प्रयोग किया जाता है। अप्रिकोट (Apricot in Hindi) का उपयोग मुख्य रूप से केक और मिठाईयों में होता है। इसके अलावा हैदराबादी रेसिपी में भी यह उपयोग में लाया जाता है।

Betel-Nut – सुपारी

Betel Nut
Scientific Name : Areca catechu
सुपारी को अंग्रेजी में (Supari in English) Betel-Nut कहते हैं। इसका एक नाम Areca Nut भी है। हिंदी में इसे डली (Dali) और कसेली (Kaseli) के नाम से भी जाना जाता है। बीटेल नट (Betel Nut in Hindi) “अरैका कटेचू” नामक पौधे का फल है, जिसका इस्तेमाल चबाने और पान के साथ होता है। आर्युवेद में सुपारी के कई फायदे बताये गये हैं। यह सूखा मेवा के फल में होता है। सुपारी से कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती है। सुपारी को चबाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

Cantaloupe Seeds – खरबूजे के बीज

Cantaloupe Seeds
Scientific Name : Cucumis melo var. Cantalupo
खरबूज के बीज को अंग्रेजी (Kharbuje ke beej in English) में Cantaloupe Seeds कहते हैं। इसका साइंटिफिक नाम है। खरबूजे के बीज में एंटीओक्सिदेंट्स होते हैं और यह आंखो के लिए भी बहुत लाभदायक है। कांटालूप सीड्स (Cantaloupe Seeds in Hindi) के नियमित इस्तेमाल से रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मिठाइयों में किया जाता है।

Cashewnut – काजू

Cashewnut
Scientific Name : Anacardium occidentale
काजू को अंग्रेजी (Kaju in English) में Cashewnut कहते हैं। कुछ जगहों पर इसे गोदाम्बी (godambi) भी कहा जाता है। काश्यु नट (Cashew nut in hindi) काजू में प्रोटीन, केल्शियम, विटामिन बी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से से दिमाग तेज होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। यह भारत में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला मेवा है। इसका प्रयोग मिठाई और मदिरा बनाने के लिए भी किया जाता है। इससे बनने वाली मिठाई काजू कतली Kaju Katli   Kaju Barfi बेहद स्वादिष्ट होती है।

Chestnut – शाहबलूत

Chestnut
Scientific Name : Castanea alnifolia
Chestnut (चेस्टनट) को हिंदी में शाहबलूत कहते हैं। शाहबलूत (shaahabaloot) भूरे एवं लाल रंग का छोटा सा फल है जिसका उपयोग मेवे के रुप में भी किया जाता है। चेस्ट नट (Chestnut in Hindi) कैलोरी के मामले में बादाम एवं अखरोट के बराबर है। इसमें विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, वसा, प्रोटीन इत्यादि तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें स्टार्च भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इसे छीलकर कच्चा भी खाया जाता है। इसके अलावा यह पकाकर, तलकर, उबालकर भी खाया जाता है। शाहबलूत से आटा भी तैयार किया जाता है, जो ब्रेड बनाने में इस्तेमाल होता है। इसके साथ ही इसे केक, पैनकेक्स, पास्ता इत्यादि में भी प्रयोग में लाया जाता है। इसे सूप, सॉस तथा रसेदार सब्जियों में गाढापन लाने के लिए भी डाला जाता है। इसके आटे की रोटी ज्यादा समय तक ताजी रहती है।

Cudpahnut – चिरौंजी

Cudpahnut
Scientific Name : Buchanania lanzan
चिरौंजी (Chironji) को अंग्रेजी (Chironji in English) में Cudpahnut कहते हैं। चिरौंजी पयाल नामक वृक्ष के फलों की गिरी है, जो सूखे पर्वतीय स्थानों में पाया जाता है। कदपनट (Cudpahnut in Hindi) खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसका उपयोग मुख्य रूप से पुडिंग, हलवा और पुलाव में किया जाता है।

Coconut – नारियल

Coconut
Scientific Name : Cocos nucifera
नारियल को अंग्रेजी (Nariyal in English) में Coconut कहते हैं। कोकोनट में प्रोटीन, विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम इत्यादि होते हैं। इसके अलावा यह वसा से भी भरपूर होता है। कोकोनट (Coconut in Hindi) शरीर में ऊर्जा का संचार करता है। सूखा नारियल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने और दिमाग की तेजी के लिए लाभकारी माना जाता है। इसका उपयोग हिन्दू पूजा विधि में भी किया जाता है। सूखा नारियल मेवे के रुप में भी इस्तेमाल होता है। इसके अलावा मिठाइयां और हलवे बनाने में भी यह खूब प्रयोग होता है। इससे बने नारियल की बर्फी Nariyal ki Barfi विशेष लोकप्रिय हैं। इसके अलावा साउथ इंडियन फूड में नारियल की चटनी Nariyal ki Chutney भी विशेष लोकप्रिय है।

Dates Dried – छुहारा

Dates Dried
Scientific Name : Phoenix dactylifera
छुहारा को अंग्रेजी (Chuara in English) में Dates Dried कहते हैं। कुछ जगहों पर छुहारा (Chhuhara) को खारिक भी कहते हैं। छुआरा खजूर को सुखाकर बनाया जाता है। खजूर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन K, A, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम इत्यादि भरपूर होते है। छुआरा (Chuhara in English) सेहत के लिए बलवर्धक होता है और सर्दियों में नाड़ी के दर्द में भी आराम दिलाता है। इसके नियमित सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रहता है और खून की कमी दूर होती है। रात में सोते समय छुहारा (chohara) को दूध में उबाल कर पीने से कब्ज दूर होती है और पौरूष शक्ति में वृद्धि होती है। छुआरे का प्रयोग सिंवई, केक और मिठाईयों में किया जाता है। छुआरा का हलवा Chuara ka Halwa भी बनाया जाता है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है।

Dried Figs – अंजीर

Dried Figs
Scientific Name : Ficus carica
अंजीर को अंग्रेजी (Anjeer in English) में Dried Figs (ड्राइड फिग) कहते हैं। अंजीर का पेड़ मुख्य रूप से एशिया महाद्वीप में मिलता है। अंजीर के फल को सुखाकर ड्राई फ्रूट के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है। ड्राइड फिग (Dried Figs in Hindi) में विटामिन ए, बी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम इत्यादि पोषक तत्व होते है। अंजीर का उपयोग कब्ज, अस्थमा और वजन कम करने में होता है। ड्राई फ्रूट के रूप में अंजीर Anjir का प्रयोग मुख्य रूप से आइसक्रीम, मिल्क शेक, कुल्फी और स्मूदी में किया जाता है।

Flax seeds – अलसी

Flax seeds
Scientific Name : Linum usitatissimum
अलसी को अंग्रेजी (Alsi in English) में Flax seeds कहते हैं। यह ड्राइफ्रूड के साथ ही औषधि के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है। अलसी (Alsi) फाइबर से भरपूर होती है। इसमें मछली में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है और इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए अलसी किसी वरदान से कम नहीं है। अलसी के औषधीय गुणों को मनुष्‍य के लिए अमृत समान बताया गया है। फ्लैक्स सीड्स (Flax seeds in Hindi) का बाइबिल में भी अलसी उल्‍लेख मिलता है। अनेक बीमारियों में अलसी रामबाण औषधि का काम करती है। आज भी अनेक रोगों के इलाज में अलसी के सेवन की सलाह दी जाती है। अलसी की तासीर गर्म होती है। बीज की तुलना में इसका पाउडर ज्यादा लाभकारी होता है। गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए।

Groundnuts – मूंगफली

Groundnuts
Scientific Name : Arachis hypogaea
मूंगफली को अंग्रेजी (Mungfali in English) में Groundnuts कहते हैं। इसका एक पॉपुलर नाम Peanuts भी है। ग्राउंडनट्स (Groundnuts in Hindi) प्रोटीन से भरपूर मेवा है। यह जमीन के अंदर उगती है जिसका पौधा बाहर निकला होता है। इसे गरीबों का बादाम भी कहते हैं। पिनट्स (Peanuts in Hindi) एक तिलहनी फसल है, जिसका तेल भी बेहद लोकप्रिय है। मूंगफली में प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व पाये जाते है। मूंगफली खाने से दिमाग तेज बनता है और त्वचा साफ होती है। इसे खाने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है। मूंगफली ड्राई फ्रूट के रूप में भी इस्तेमाल होती है। इससे बनी मसाला मूंगफली, मूंगफली की चिक्की, मूंगफली की बर्फी और मूंगफली की चटनी बेहद स्वादिष्ट होते हैं।

Lotus Seeds Pop – मखाना

Lotus Seeds Pop
Scientific Name : Euryale ferox
मखाना को इंग्लिश (Makhane in English) में Lotus Seeds Pop कहते हैं। इसे Fox nuts, Gorgon Nut और Puffed Kernel के नाम से भी जाना जाता है। भारत के कुछ इलाकों में इसे लावा के नाम से भी जाना जाता है। लोटस सीड्स (Lotus Seeds Pop in Hindi) तालाबों, झीलों और दलदलीय क्षेत्रों के शांत पानी में उगता है। मखाना में प्रोटीन, वसा, विटामिन्स, मिनरल्स इत्यादि कई पोषक तत्व पाये जाते है। इसका सेवन दिल सबन्धी बीमारियों, पाचन, हड्डियों में फायदेमंद होता है। इसे भूनकर मेवा के रूप में खाया जाता है। इसके अलावा मखाना का इस्तेमाल मुख्य रूप से किमामी सेंवई, खीर आदि में किया जाता है। इसके अलावा व्रत के व्यंजनों में भी इसका उपयोग होता है।

Pine Nut – चिलगोजा

Pine Nut
Scientific Name : Pinus koraiensis
चिलगोजा को इंग्लिश (Chilgoza in English) में Pine Nuts कहते हैं। इसे Nioze के नाम से भी जाना जाता है। पाइन नट (Pine Nuts in Hindi) एक ऐसा मेवा होता है जो छूने पर नरम होता है, लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है। चिलगोजा भूख में वृद्धि करता है और दिमाग को भी तेज करता है। इसे मेवा के रुप में भुनकर भी खाया जाता है। इसके अलावा इसे सब्जी में डालकर भी इस्तेमाल किया जाता है।

Pistachio – पिस्ता

Pistachio
Scientific Name : Pistacia vera
पिस्ता को अंग्रेजी (Pista in English) में Pistachio कहते हैं। पिस्ता चटक हरे रंग का होता है। यह अपने स्वाद के साथ–साथ सेहत के लिए भी जाना जाता है। पिस्ता में विटामिन K, E और B6 अधिक होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन भी पाया जाता है। पिस्ताचिओ (Pistachio in Hindi) शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रित करता है और ब्लड में शुगर लेवल को कम करता है। पिस्ता खाने से मर्द की शारिरिक कमजोरी दूर होती है। बादाम के साथ पिस्ता को दूध में मिलाकर पीने से ताकत आती है। पिस्ता वजन कम करने, ह्रदय रोगों, योन रोगों इत्यादि में लाभकारी होता है। पिस्ता का उपयोग मिठाइयों को सजाने में, तेल निकालने में इत्यादि में भी होता है।

Prunes – सूखा आलूबुखारा

Prunes
Scientific name: Prunus subg. Prunus
सूखा आलूबुखारा को अंग्रेजी में (Aloo Bukhara in English) Prunes कहते हैं। आलूबुखारा (Prunes in Hindi) बहुत ही स्वादिष्ठ फल होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बस तथा अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे सुखाकर मेवा के रूप में प्रयोग करते हैं। इसके सेवन से पुरुषों का शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है। इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक रिस्क आदि भी बेहद कम हो जाते हैं।

Pumpkin Seeds – कद्दू के बीज

Pumpkin Seeds
Scientific name : Cucurbita maxima
कद्दू के बीज को अंग्रेजी (Kaddoo ke beej in English) में Pumpkin Seeds कहते हैं। घरों में आमतौर से कच्चा कद्दू सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जबकि पके हुए कद्दू के बीज ड्राई फ्रूड के रूप में प्रयोग होते हैं। पंपकिन सीड्स (Pumpkin Seeds in Hindi) में मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, आयरन, ट्रिप्टोफेन और प्रोटीन के साथ साथ विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं। कद्दू के बीज का उपयोग आमतौर से मिठाई, मीठी चटनी, सूप और सब्जियों में किया जाता है।

Raisins – किशमिश

Raisins
Scientific Name : Vitis vinifera
किशमिश को अंग्रेजी (Kishmish in English) में Raisins कहते हैं। इसका एक नाम Currant (करन्ट) भी है। किसमिस सुखे अंगूरों को कहते हैं। इसीलिए इसे dried Grapes के नाम से भी जाना जाता है। रैसिंस (Raisins in Hindi) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसमें शकर्रा अधिक मात्रा में होती है। इसके अलावा इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ई इत्यादि पोषक तत्व भी होते हैं। रोज सुबह रात के भिगोये हुए किशमिश खाने से कई रोगों में फायदा रहता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने और शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होती है। इसका इस्तेमाल हलवा और खीर आदि में मुख्य रूप से किया जाता है।

Saffron – केसर

Saffron
Scientific Name : Crocus sativus
केसर को अंग्रेजी (Kesar in English) में Saffron कहते हैं। केसर एक सुगन्धित ड्राई फ्रूट है, जो सबसे महंगा सूखा मेवा के रूप में भी जाना जाता है। इसकी खेती हमारे देश में मुख्य रूप से कश्मीर में होती है। सैफरन (Saffron in Hindi) का रंग लाल होता है। केसर का सेवन करने से याददाश्त तेज होती है। यह अनिद्रा और पौरूष शक्ति बढ़ाने में भी लाभकारी होता है। ड्राई फ्रूट के रूप में इसका मुख्य प्रयोग मिठाईयों में किया जाता है। Sesame Seeds – तिल के बीज (Scientific Name : Sesamum indicum) तिल के बीज को इंग्लिश (Til ke beej in English) में Sesame Seeds कहते हैं। तिल के बीज आकार में बहुत छोटे होते हैं। ये 3-4 मिलीमीटर लंबे और 2 मिलीमीटर चौड़े होते हैं। सेसमी सीड (Sesame Seeds in Hindi) मुख्य रूप से सफेद और काले रंग के होते हैं। इसमें कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, फाइबर, थायामिन, विटामिन बी 6, फोलेट, प्रोटीन और ट्रिप्टोफैन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हृदय रोगों, एनीमिया, गठिया और एंजाइटी में लाभप्रद होता है। इसका प्रयोग लगभग सभी पारम्परिक व्यंजनों, विशेषकर मीठे में किया जाता है। ठंड के दिनों में तिल के लड्डू और तिल की गजक बेहद शौक से खाई जाती है।

Sultana Raisins – मुनक्‍का

Sultana Raisins
Scientific Name : Vitis vinifera
मुनक्‍का को अंग्रेजी (Kishmish in English) में Sultana Raisins कहते हैं। यह भी किशमिश की तरह ही सूखे अंगूर से बनती है। इसे बनाने में sultanina नामक प्रजाति का अंगूर इस्तेमाल होता है, जिसे Thompson Seedless भी कहते हैं। यह सुनहरे रंग का गोल अंगूर होता है, जिसे सुखाने पर हल्का भूरापन आ जाता है। इसमें 2 से 3 बड़े बीज होते हैं। मुनक्के में किसी प्रकार की खटास नहीं पायी जाती है जबकि किशमिश थोड़ी खटास पायी जाती है। सुल्ताना रैसिंस (Sultana Raisins in Hindi) में फ्रक्टोज और ग्लुकोज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाचन में वृद्धि करने वाला फाइबर भी होता है। यह गर्म तासीर वाला होता है। इसके पाचन को बेहतर बनाता है, खून की कमी दूर करता है और यौन दुर्बलता में भी फायदेमंद होता है।

Sugar candy – मिश्री

Sugar candy - Rock sugar
मिश्री को अंग्रेजी (Mishri in English) में White Sugar candy कहते हैं। इसे Rock candy और Rock sugar के नाम से भी जाना जाता है। शुगर कैंडी (Sugar candy in Hindi) चीनी/शक्कर का एक अपरिष्कृत (unrefined) रूप है। मिश्री गन्ने के रस और ताड़ के पेड़ के रस से तैयार होती है। यह चीनी की तुलना में मिश्री कम मीठी होती है। मिश्री विटामिन, खनिज और एमिनो एसिड पाया जाता है। यह विटामिन बी 12 का भी स्रोत है। यह माउथ फ्रेशनर के रूप में सौंफ के साथ मुख्य रूप से इस्तेमाल होती है। इसके अलावा इसका उपयोग खाने और औषधीय उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है।

Walnuts – अखरोट

Walnuts
Scientific Name : Juglans regia
अखरोट को अंग्रेजी (Akharot in English) में Walnuts कहते हैं। इसके अलावा इसे Hazelnuts के नाम से भी जाना जाता है। वॉलनट (Walnuts in Hindi) एक प्रकार का बीज है जो कड़े छिलके से ढका रहता है। हजेलनट (Hazelnuts in Hindi) की खेती भारत में जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश इत्यादि राज्यों में की जाती है। अखरोट के खोल को हटाने पर इसके अंदर मस्तिष्क जैसी संरचना निकलती है। अखरोट में ओमेगा 3 और 6 भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन ए, सी और ई भी पाया जाता है। अखरोट खाने से दिल और दिमाग तंदरुस्त रहता है। व्यंजनों में इसका प्रयोग मुख्य रूप से केक में किया जाता है।

Watermelon Seeds – तरबूज के बीज

Watermelon Seeds
Scientific Name : Citrullus lanatus
तरबूज के बीज को अंग्रेजी (Tarbuj ke beej in English) में Watermelon Seeds कहते हैं। इसे मगज (Magaz) के नाम से भी जाना जाता है। वाटरलेमन सीड्स (Watermelon Seeds in Hindi) पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन बीजों में पोटेशियम, तांबा, सेलेनियम और जस्ता जैसे कई सूक्ष्म पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह ह्रदय को स्वस्थ रखने, इम्युनिटी बढ़ाने और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में बेहद मदद करते हैं। तरबूज के बीज का प्रयोग आमतौर से मिठाई और हलवा में इस्तेमाल होता है। विशेषकर मोतीचूर के लड्डू में इन्हें प्रयोग किया जाता है।
 
फ्रेंड्स अगर आपको ड्राई फ्रूट्स नाम और फोटो Dry Fruits Names in Hindi and English पसंद आएं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमारा हौसला जरूर बढाएं। और हां, जब कभी आपसे कोई Dry Fruits Name in Hindi पूछे, तो उसे 'Laziz Khana' का पता बताना न भूलें।

Labels

Achar Recipes (15) AK (3) Amla Recipes (6) Aone (8) Apple Recipes (6) AS (5) ASD (3) Banana Recipes (6) Beans and Pulses Recipes (20) Beetroot Recipes (2) Bengali Recipes (6) Besan Recipes (19) Best Festivals Recipes (67) Best Recipes (19) Bhatura Recipes (2) Bhindi Recipes (2) Biryani Recipes (6) Bread Recipes (39) Burfi Recipes (6) Cake Recipes (11) Capsicum Recipes (2) Carrot Recipes (4) Chaat Recipes (21) Chena Recipes (3) Chhena Recipes (1) Chicken Recipes (14) Chinese Recipes (23) CP (4) Cucumber Recipes (2) Curd Recipes (15) Cutlets Recipes (1) Dahi Baray Recipes (4) Dhokla Recipes (3) Dosa Recipes (7) Drinks Recipes (17) Egg Recipes (5) Eggless Cake Recipes (6) Fish Recipes (4) Fried Vegetables Recipe (31) Fried Vegetables Recipes (2) Gujarati Recipes (7) Halwa Recipes (20) Health Drinks (10) HS (12) Hyderabadi Recipes (3) Ice Cream Recipes (6) Idli Recipes (4) Indian Chicken Recipes (7) Indian Chutney Recipes (23) Indian Dessert Recipes (86) Indian Mango Recipes (1) Indian Paneer Recipes (35) Indian Potato Recipes (38) Indian Veg Recipes (106) Italian Recipes (2) Jack Fruit Recipes (5) Jam Recipes (6) Kabab Recipes (4) Kachori Recipes (7) Kaddu Recipes (2) Kadhi Recipe (3) Kashmiri Recipes (3) Kheer Recipes (9) Kitchen and Health (2) Ladoo Recipes (6) Lassi Recipes (3) Lauki Recipes (5) Maharashtrian Recipes (7) Mango Recipes (19) Masala Recipes (5) Mathri Recipes (1) Milk Recipes (3) Mughlai Recipes (1) Murabba Recipe (3) Mushroom Recipes (2) Muslim Recipes (20) Mutton Recipes (5) Naan Recipes (1) Namkeen Recipes (5) non (1) Nonveg Recipes (30) Noodles Recipes (3) North Indian Recipes (37) Oats Recipes (1) Other Recipes (88) Oven Recipes (4) Pakora Recipes (23) Palak Recipes (5) Papad Recipes (3) Paratha Recipes (9) Parwal Recipe (1) Pasta Recipe (3) Peas Recipes (6) Pizza Recipes (5) Poori Recipes (6) Punjabi Recipes (23) QK (4) Raita Recipes (7) Rajasthani Recipes (14) Recipe for Kids (168) Recipes by Readers (42) Regional Recipes (141) RG (6) Rice Recipes (36) Rice Sweets Recipes (6) Roti and Naan Recipes (8) Sabudana Recipes (1) Salad Recipes (1) Sambar Recipes (2) Samosa Recipes (4) Sandwich Recipes (7) Sauce Recipes (4) Sewai Recipes (2) Shake Recipes (6) Sharbat Recipes (22) SK (8) Snacks Recipes (98) Soup Recipes (11) South Indian Recipes (22) Soybean Recipes (2) Special (9) Special Recipes (28) Spinach Recipes (2) Street Food Recipes (32) Stuffed Recipes (6) Stuffed Vegetable Recipes (2) Summer Recipes (39) Sweets Recipes (65) Tea Recipes (5) Thandai Recipes (2) Tomato Recipes (4) Uttapam Recipes (1) Veg Biryani Recipes (7) Veg Curry Recipes (30) Veg Kabab Recipes (7) Veg Kofta Recipes (7) Veg Pulao Recipes (9) Vrat Recipes (20) Winter Recipes (67) Zero Oil Recipes (9)

popular articles

बेसन की बर्फी बनाने की विधि Besan ki Barfi Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए बेसन बर्फी रेसिपी लेकर आए हैं। बेसन बर्फी Besan ki Barfi खाने म…

मिल्क केक बनाने की विधि Milk Cake Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए मिल्क केक रेसिपी लाए हैं। उत्तर भारत में मिल्क केक बेहद पॉपुलर …

चाट मसाला बनाने की विधि Chat Masala Powder Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए चाट मसाला पाउडर रेसिपी लाए हैं। घर में अक्सर ही ऐसे पकवान बनते र…

भरवा करेला रेसिपी Bharwan Karela Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए भरवा करेला रेसिपी लेकर आए हैं। ज्यादातर लोग करेले की सब्जी Karel…

अनरसे बनाने की विधि Anarsa Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए अनरसा रेसिपी लाए हैं। चावल का अनरसा Rice Anarsa उत्तर भारत की पा…

जलजीरा बनाने की विधि Jaljeera Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए जलजीरा बनाने की रेसिपी लाए हैं। जल जीरा Jal Jeera गर्मी का पॉपु…

गुलगुला बनाने की विधि Gulgula Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए लेकर गुलगुले रेसिपी लाए हैं। गुलगुले Gulgule को मीठे पुए Sweet …

कलाकंद बनाने की विधि Kalakand Recipe in Hindi {Doodh ki Barfi}

आज हम आपके लिए कलाकंद रेसिपी लेकर आए हैं। कलाकंद स्वीट Kalakand Sweet त्यौहार क…

दलिया बनाने की विधि Daliya Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए दलिया रेसिपी दलिया में कम कैलोरी, कम वसा और उच्च फाइबर पाया जाता…

जलेबी बनाने की विधि Instant Jalebi Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए जलेबी रेसिपी लेकर आए हैं। जलेबी स्‍वीट Jalebi Sweet की शुरुआत मि…